Search Suggest

खाली पेट अंकुरित मूंग खाने के फायदे | Benefits of eating sprouted moong

खाली पेट अंकुरित मूंग खाने के फायदे | Benefits of eating sprouted moong

दोस्तों मूंग को अंग्रेजी में green gram कहते हैं। आमतौर पर मूंग को दाल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंकुरित मूंग का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार से लाभ मिलता है।


अंकुरित मूंग खाने के फायदे।



रोजाना एक मुट्ठी अंकुरित मूंग का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन एवं विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है। भारत में लगभग हर कहीं मूंग की खेती की जाती है। अंकुरित मूंग का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। जिससे पेट संबंधित समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलती है।

मूंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व।

अंकुरित मूंग में मुख्य रूप से फाइबर, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन K विटामिन E आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आईए जानते हैं मूंग से होने वाले फायदे के बारे में।

दोस्तों मूंग को एक कटोरी पानी में लगभग एक दिन तक भिगोकर रख देता ताकि मूंग अच्छे ढंग से अंकुरित हो जाए। मुंग का अंकुरण हो जाने के बाद इसे सुबह नाश्ते में खाया जा सकता है। तो दोस्तों आए जानते हैं अंकुरित मूंग खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। 

    1. हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है।

    नंबर वन अंकुरित मूंग का सेवन करने से हृदय का स्वास्थ्य ओर बेहतर रहता है। जिससे हृदय संबंधी बीमारियों के खतरों से बचा जा सकता है। नियमित रूप से अंकुरित मूंग का उपयोग करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। 


    जिससे हृदय के स्वास्थ्य पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पढ़ते हैं। इसके अलावा अटैक एवं स्त्रोत के खतरों से भी दूर रहने में मदद मिलती है।

    2. पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

    अंकुरित मूंग के इस्तेमाल से पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अंकुरित मूंग में फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है। जिससे पेट में कब्ज एवं पेट में भारीपन की समस्या को दूर की जा सकती है। 


    रोजाना नियमित रूप से अंकुरित मूंग का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर को राहतमंद रहने में मदद मिलती है। 

    3. इससे मोटापा भी कम होता है

    अंकुरित मूंग का सेवन करने से मोटापे की समस्या से छूटकारा पाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। जिससे शरीर का वजन कम करने में आसान रहने में मदद मिलती है।


    4. कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है।

    अंकुरित मूंग के इस्तेमाल से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरों से बचाव करने में मदद मिलती है। अंकुरित मूंग में एंटीऑक्सीडेंट एवं कैंसर के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का कार्य करते हैं।


    रोजाना सुबह अंकुरित मूंग का इस्तेमाल करने से कैंसर के खतरों को कम किया जा सकता है।

    5. अंकुरित मूंग से सेहत भी बनती है।

    अंकुरित मूंग का सेवन करने से कमजोरी एवं चक्कर आने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अंकुरित मूंग में शक्ति वर्धक गुण पाए जाते हैं। 


    जिससे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में बहुत मदद मिलती है। रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करने से कमजोरी की समस्या से जूझ रहे लोगों को बहुत फायदा मिलता है। 

    6. एनीमिया से भी छुटकारा मिलता है।

    अंकुरित मूंग के इस्तेमाल से एनीमिया जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। दरअसल अंकुरित मूंग में आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने का कार्य करते हैं। 


    जिससे शरीर में रक्त की मात्रा में वृद्धि होती है। एनीमिया की समस्या से जूझ रहे लोगों को अंकुरित मूंग का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है।

    7. त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

    अंकुरित मूंग का सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मूंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे त्वचा संबंधी विकारों से छुटकारा पाया जा सकता है। रोजाना अंकुरित मूंग के सेवन से त्वचा की रंगत में भी सुधार आता है। जिससे त्वचा को साफ एवं गलोइंग बनाया जा सकता है।

    Conclusion

    तो दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल अंकुरित मूंग को खाने से होने वाले फायदे के बारे में था। अगर आपको अंकुरित मूंग खाने संबंधी कोई परेशानी आती है।


    तो आप हमारी वेबसाइट पर कमेंट के माध्यम से अपने सवालों का जवाब का सकते हैं।


    Post a Comment