Search Suggest

Benefits of Eating Kiwi Fruit | कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तों Benefits of eating kiwi, कीवी भी फल की गिनती एक पौष्टिक फलों में की जाती है

Benefits of eating kiwi fruit कीवी खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तों कीवी फल की गिनती एक पौष्टिक फलों में की जाती है। मानव शरीर की जो आवश्यकता है कीवी फल में वह सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए कहा जाता है कीवी खाने के फायदे बहुत हैं।


    इसका सेवन शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में सहायता करता है। भूरे रंग के छिलके वाला भीतर से मुलायम और हरे रंग का होता है। इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं। यह बाहर से दिखने में चीकू की तरह होते हैं। 

    Kivi Fal khane ke fayde


    तो आईए जानते हैं कीवी फल से होने वाले फायदे के बारे में

    कीवी दिखने में भी और अपने पोशाक गुनो की वजह से बाकी फलों से बहुत अलग है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर कीवी फल को रोजाना खाने से व्यक्ति की आयु लंबी होती है। स्वादिष्ट कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है।


    जिसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कीवी फल से होने वाले फायदे के बारे में।

    1. कीवी धमनियों को स्वस्थ्य रखने में सहायक सिद्ध होता है।

    आहार के साथ मिलने वाले anti accidents लंबे समय तक पूरक आहार के रूप में लिए जाते रहे तो इससे धमनियों को स्वस्थ रखने में सहायता मिलती है। विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी एक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो कई तरह के संक्रमण से हमारी सुरक्षा करते हैं।

    2. कीवी सूजन के अर्थराइटिस के लिए लाभकारी।

    इन्फ्लेमेटरी गुना से भरपूर कीवी सूजन के लिए मददगार है। बॉडी में सूजन का सामना कभी न कभी हर किसी को करना पड़ जाता है। ऐसे में शरीर के अंदरूनी घावो को भरने और सूजन को कम करने में कीवी मदद करता है।


    इसके अलावा आपको अर्थराइटिस की शिकायत है। तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए गुणकारी रहेगा।

    3. कीवी Cholesterol को भी कम करता है।

    यदि खून में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बिगड़ने लगे तो रोग होने का खतरा होने लगता है। कीवी फल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। 


    इसके अलावा कीवी के सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियों में फायदा मिलता है। इस फल को डायबिटीज के रोगियों को भी सेवन करना चाहिए।

    4. कीवी विटामिन सी का भी स्रोत है

    विटामिन सी का स्त्रोत केवल संतरा और नींबू नहीं है बल्कि कीवी फल भी का अच्छा स्रोत माना जाता है आपको बता दें कि कीवी के 100 ग्राम में 154 प्रतिशत विटामिन सी मौजूद होता है।


    जो की नींबू और सेंटर में मौजूद विटामिन सी की मात्रा से लगभग 2 गुण होता है। जिनको विटामिन सी की कमी है वह इसको अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

    5. कब्ज के लिए लाभकारी।

    कब्ज आजकल की तेजी से दौड़ती जीवन शैली की सबसे आम बीमारियों में से एक है। जिसका कई बार लोग ध्यान देना नहीं चाहतें हैं। फाइबर से भरपूर कीवी का नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में लाभ मिलता है। 


    फाइबर की मौजूदगी से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है कीवी खाने के फायदे में हमें यह लाभ भी मिलता है। 

    6. कीवी खाने से नींद अच्छी आती है।

    लगातार प्रयास के बाद यदि आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है। तो आप कीवी का सेवन कीजिए आपको फायदा होगा। इसका सेवन केवल शरीर में खून की कमी पूरी होती है। बल्कि अच्छी नींद के लिए भी यह सही मानी जाती है। 

    7. कीवी हृदय के रोगों के लिए लाभकारी होता है।

    हृदय रोगों से राहत देने का काम करने वाला कीवी फल का नियमित सेवन से ब्लड शुगर कम हो जाता है। इसके अलावा इससे थकान से भी छुटकारा मिलता है। और प्रतिरक्षा प्रणाली भी बढ़ती है।

    Conclusion

    आज का हमारा आर्टिकल कीवी फल से होने वाले फायदे के बारे में था अगर आपको कीवी खाने संबंधी कोई परेशानी आती है 


    तो आपको हम बता दें कि हमारी वेबसाइट पर आप कमेंट के माध्यम से अपने सवालों का जवाब आ सकते हैं।

    Post a Comment