Search Suggest

मूंगफली खाने से होने वाले फायदे | Benefits of eating peanuts

दोस्तों मूंगफली सेहत का खजाना है। साथ ही यह वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत भी है।

मूंगफली खाने के फायदे । Benefits of eating peanuts

मूंगफली खाने से होने वाले फायदे

दोस्तों मूंगफली सेहत का खजाना है। साथ ही यह वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत भी है। रोज मूंगफली खाने के कई ऐसे फायदे होते हैं। जो खाने वालों को भी नहीं पता होते हैं। ऐसे में अनजाने में ही कुछ ऐसे हेल्दी फायदे मिलने लगते हैं। जिनकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता है।


    एक अंडे की कीमत में जितनी मूंगफली आती है। उसमें अडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है। दूध और अंडे में इसके मुकाबले कम प्रोटीन होता है। यह आयरन नियासिन foiled कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। 


    थोड़े से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होता है। इसमें विटामिन A के और V6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यदि आप पोषण के साथ ही फायदे भी पाना चाहते हैं।

    आईए जानते हैं मूंगफली से आने वाले फायदे के बारे में

    तो रोजाना छिलके वाले कम से कम 20 मूंगफली के दाने खाएं स्वादिष्ट मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जिसके स्वास्थ्य लाभो या फायदा के बारे में आज हम आपको बताएंगे तो चलिए जानते हैं मूंगफली से होने वाले फायदे के बारे में।

    1. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है

    मूंगफली में तेल का अंश होने से यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है 

    2. इससे भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है

    मूंगफली गीली खांसी में भी उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से अमाशय और फेफड़ों को मजबूती मिलती है। मूंगफली पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या दूर होती है।

    3. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी होती है

    मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती स्त्री के लिए भी बहुत अच्छा होता है। मूंगफली गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है।

    4. मूंगफली त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है

    मूंगफली में ओमेगा 6 fat भी भरपूर मात्रा में मिलता है। जो स्वस्थ कोशिकाओं और और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है। इसलिए मूंगफली स्क्रीन के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

    5. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है

    मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। सप्ताह में 5 दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

    6. मूंगफली से सेहत बनती है और खून की कमी दूर होती है

    खाने के बाद 50 ग्राम या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए तो सेहत बनती है भोजन पचता है। शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

    7. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है

    इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फ़ीसदी की कमी आती है इसके अलावा कम घनत्व वाले lipoprotein cholesterol यानी LDLC की मात्रा भी 7.4 फ़ीसदी घटती है। 

    8. शरीर के लिए लाभकारी होती है

    प्रोटीन लाभदायक वास फाइबर खनिज विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए मूंगफली के सेवन से स्किन उम्र भर जवान रहती है।

    9. मूंगफली से हड्डियां मजबूत होती हैं

    इसमें कैल्शियम और विटामिन D अधिक मात्रा में होता है। इसलिए मूंगफली का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

    10. इससे हार्मोन संतुलित रहते हैं

    रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों में हारमोंस का संतुलन बना रहता है।

    Conclusion

    आज का हमारा आर्टिकल मूंगफली से होने वाले फायदे के बारे में था। अगर आपको मूंगफली खाने संबंधी कोई परेशानी आती है। 


    तो आपको हम बता दें कि हमारी वेबसाइट पर आप कमेंट के माध्यम से अपने सवालों का जवाब का सकते हैं।

    Post a Comment