Search Suggest

जान लो आंवला खाने से होने वाले फायदे के बारे में | Benefits of Eating Amla

दोस्तों छोटे आकार का साधारण सा फल आवाला औषधि गुणो की खान है। यही वजह है कि इसे कई शारीरिक समस्याओं के घरेलू उपचार के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है।

आंवला खाने से होने वाले लाजवाब फायदे । Benefits of eating Amla

दोस्तों, छोटे आकार का साधारण सा फल आवाला औषधि गुणो की खान है। यही वजह है कि इसे कई शारीरिक समस्याओं के घरेलू उपचार के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है।


वही आयुर्वेद में भी कुछ गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने के लिए इसे एक औषधि के तौर पर प्रयोग में लाया जाता है।


आंवला खाने से होने वाले फायदे।



आवाला में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता और आंवला में पोटेशियम कार्बोहाइड्रेट फाइबर प्रोटीन विटामिन ऐ के बाद कंपलेक्स मैग्नीशियम विटामिन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले में संतरे से 20% ज्यादा विटामिंस होते है।

आईए जानते हैं आंवले से होने वाले फायदे के बारे में

इसको गर्म करने पर भी इसकी विटामिन खत्म नहीं होते हैं। दोस्तों आवला को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको आंवला खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं।

    1. आंवला आंखों के लिए लाभकारी होता है

    आंवले का रस आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवला आंखों की दृष्टि को या ज्योति को बढ़ाता है। मोतियाबिंद में कलर ब्लाइंडनेस रतौंद दिया कम दिखाई देता हो तो भी आंवले का जूस फायदेमंद है। अगर आंखों में दर्द है तो आवाले का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है।

    2. आंवला मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है

    आंवले  मेटाबॉलिक क्रियाशीलता को बढ़ाता है। मेटाबॉलिज्म क्रियाशीलता से हमारा शरीर स्वस्थ और सुखी होता है। आंवला भोजन को पचाने में बहुत मददगार साबित होता है।


    खाने में अगर प्रतिदिन आंवले की चटनी मुरब्बा आचार रस चूरन या चवनप्राश कैसे भी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना चाहिए।


    इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है, पेट हल्का रहता है। रक्त की मात्रा में बढ़ोतरी होती है, खट्टे डकार आना गैस का बनना, भोजन का ना पचना इत्यादि में आंवला के 5 ग्राम पाउडर को पानी में भिगोकर सुबह शाम ले अम्लीय पित्त के बुरे प्रभाव से छूटकार मिलता है।

    3. आवला डायबिटीज में उपयोगी होता है

    आंवले में क्रोमियम तत्व पाया जाता है। जो डायबीटीज के उपयोगी होता है। इंसुलिन हार्मोन में सुधार करता है। और खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। क्रोमियम बिटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करता है।


    जो की हृदय के लिए अच्छा होता है। हृदय को स्वस्थ बनाता है। आवला खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करता है। आंवले के रस में शहद मिलाकर लेने से डायबिटिक वालों को बहुत फायदा होता है। 

    4. आंवला Periods के दर्द से भी आराम पहुंच जाता है

    महिलाओं में माहवारी की समस्या आम होती जा रही है माहवारी का देर से आना ज्यादा रक्त स्राव होना और जल्दी-जल्दी आना काम पेट में दर्द का होना ऐसी कई समस्याएं होती रहती हैं। यह सब के लिए आवाले का सेवन फायदेमंद देता है 


    आंवले में मिनरल विटामिन पाया जाता है। जो महावारी में बहुत आराम दिलाता है। अगर वाला का सेवन नियमित किया जाए तो माहवारी की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

    5. महिलाओं में प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है

    आंवला प्रजनन के लिए बहुत ही उत्तम है। महिलाओं और पुरुषों के लिए आंवला के सेवन से पुरुषों में शुक्राणु की क्रियाशीलता और मात्रा बढ़ती है और महिलाओं में अंडाणु अच्छे और स्वास्थ बनते हैं।

    6. आंवले से हड्डियां भी मजबूत होती है

    आंवले के सेवन से हड्डियां मजबूत और ताकत मिलती है आवाले के सेवन से एस्ट्रो प्रक्रिया और आर्थराइटिस एवं जोड़ों के दर्द में भी आराम दिलाती है।

    7. तनाव से भी राहत मिलती है

    आंवले के सेवन से तनाव में आराम मिलता है। अच्छी नींद आती है, आंवले के तेल को बालों के जड़ों में लगाया जाए तो कलर ब्लाइंडनेस से छुटकारा मिलता है आंवला सर को ठंडा रखता है और राहत देता है।

    8. प्रतिरोध क्षमता को भी बढ़ाता है

    आंवले में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की क्षमता होती है और यह बाहरी बीमारियों से भी हमें बचाते हैं। आवला शरीर को पुष्ट कर उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और टॉक्सिन को यानी गंदे पदार्थो को हमारे शरीर से निकाल देती हैं।


    आंवले अल्सर, अल्सरेटिव,कोलाइटिस ,पेट में संक्रमण जैसे विकार को खत्म करता है। आंवले का रस या पाउडर प्रतिदिन लेने से बहुत फायदा होता है।

    9. Kidney Stone को भी तोड़ता है आंवला

    मूत्र विकारों में आंवले का चूर्ण फायदा करता है आंवले के छाल और इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर छान ले और उसका सेवन करें बहुत फायदा होता है। किडनी में होने वाले संक्रमण को भी खत्म करता है किडनी में होने वाले पत्थर से भी छुटकारा दिलाता है 

    10. वजन कम करने के लिए लाभकारी

    वजन कम करने में मदद मिलती है वाला हमारे मेटाबॉलिज्म बहुत तेज कर वजन कम करने में मदद करती है आंवले  के सेवन से भूख कम लगती है और काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है।

    Conclusion

    आज का हमारा आर्टिकल आंवला खाने से होने वाले फायदे के बारे में था अगर आपको आंवला खाने संबंधी कोई परेशानी आती है।


    तो आप हमारी वेबसाइट पर कमेंट सवालों का जवाब का सकते हैं।

    Post a Comment