Search Suggest

आ गई है सर्दियां जान लो गर्म पानी पीने का सही तरीका | Benefits of drinking hot water

दोस्तों क्या आप हर रोज गर्म पानी पीने के फायदे से वाकिफ है अगर नहीं तो हम बताते हैं की गर्म पानी पीने से कौन-कौन से फायदे होते हैं

आ गई है सर्दियां जान लो गर्म पानी पीने का सही तरीका

दोस्तों पानी पीने के फायदे के बारे में तो आप बहुत भी जानते होंगे लेकिन क्या आप हर रोज गर्म पानी पीने के फायदे से वाकिफ है


अगर नहीं तो हम बताते हैं गर्म पानी किसी औषधि के समान आपके शरीर को न सिर्फ स्वस्थ रखता है बल्कि शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है 

    तो आईए जानते हैं गर्म पानी पीने के क्या फायदे है 

    गर्म पानी पीने के फायदे


    1. मोटापा कम करने में मदद करता है

    अगर आप मोटापे से परेशान है और इसे कम करना चाह रहे हैं। तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। जी हां जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं।


    तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्त होती है। नतीजेतन आपका वजन कम होने लगता है।

    2. पाचन शक्ति ठीक होती है।

    रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है जो खाना अच्छे से पचाने या डाइजेस्ट करने में मददगार होगी और पूरी सेहत को सही बनाए रखेगी।

    3. Blood circulation ठीक होता है

    गर्म पानी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विशाल पदार्थ बाहर निकलते हैं।

    4. गर्म पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां दूर हो जाती हैं

    गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है।


    गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है। जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर के अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

    5. चेहरे में निखार आता है

    चेहरे पर पडती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती है। तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज ही से गर्म पानी पीना स्टार्ट कर दें 


    और कुछ ही हफ्तों में देखे इसका कमाल। त्वचा में कसाब आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी 

    6. बालों के लिए लाभकारी होता है

    इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बलों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी growth के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

    7. गर्म पानी पीने से गैस की समस्या दूर होती है

    गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

    8. एसिडिटी से छुटकारा मिलता है

    गर्म पानी पीने से एसिडिटी से निजात मिलती है। दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है


    अगर आप रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपको एसिडिटी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    9. गले में दर्द और गले में खराश ठीक होती है

    इन दिनों मौसम बदल रहा है। ऐसे में कई लोगों को गले में खराश की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं। तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें गर्म पानी गले की dryness को खत्म करता है।

    10. गर्म पानी से पीरियड्स में राहत मिलती है

    हर महीने होने वाले पीरियड्स में आप दर्द से परेशान रहती हो ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसा उपाय जो आपकी इस परेशानी को दूर करेगा इसमें राहत देगा गर्म पानी।


    इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने का काम करेगा और आपको आराम मिलेगा।

    11. वजन कम करने में भी मदद करता है

    अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है। और आपकी लाख कोशिशें के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में नींबू मिलाकर लगातार 3 महीने तक पर आपको फर्क जरुर महसूस होगा।


    अगर आप यह हेल्थी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें 

    12. गले में दर्द और छाती में दर्द ठीक होता है

    बे मौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है। तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है।  

    13. रोध प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है

    बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू डालकर पिए इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

    14. शरीर को Detox करने में मदद मिलती है

    गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है जिससे पसीना आता हैऔर माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

    15. गर्म पानी पीने से चेहरे में चमक आती है

    चेहरे पर प्रति झुर्रियां आपको परेशान करने लगती है। तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज ही से गर्म पानी पीना स्टार्ट कर दें। और कुछ ही हफ्तों में देखे इसका कमाल त्वचा में कसाब आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी।

    16. Pregnant women के लिए लाभकारी

    प्रेगनेंसी में खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। पाचन तंत्र में जमा फैट और तेल गर्म पानी पीने से बाहर निकल जाता है। पाचन तंत्र सही रहने से पेट साफ रहता है 


    और सही तरह से पेट साफ होने से कब्ज एसिडिटी आदि की समस्या नहीं होती है। प्रेगनेंसी में ब्लड सर्कुलेशन सही रहना चाहिए गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। हमारी आपको राय है कि आप गर्म पानी का प्रयोग डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें। 

    Conclusion

    दोस्तों हमें आशा है कि आज का हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आज का हमारा आर्टिकल सर्दियों में गर्म पानी पीने से होने वाले फायदे के बारे में था


    अगर आपको गर्म पानी पीने संबंधी कोई भी समस्या आती है तो आप हमारी वेबसाइट पर कमेंट के माध्यम से अपने सवालों का जवाब का सकते हैं।



    Post a Comment