Search Suggest

सौंफ खाने के फायदे | Fennel Seeds Benefits in Hindi

सौंफ के फायदे बहुत से हैं। छोटा सा दिखने वाला सौंफ बेहद गुणकारी होता है।

सौंफ खाने के फायदे | Fennel Seeds Benefits in Hindi

दोस्तों सौंफ के फायदे बहुत से हैं। छोटा सा दिखने वाला सौंफ बेहद गुणकारी होता है। इसके कई सारे स्वास्थ्य फायदे होने के कारण ही इसे अलग-अलग रूप में ग्रहण किया जाता है।


आयुर्वेद में इसे एक औषधि बताया गया है। जिसके कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। यह हमारे शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुचाता है। जिससे हम बहुत सी बीमारियों से भी बच सकते हैं। सौंफ के दाने हल्के भूरे रंग के होते हैं।


परंतु इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी होते हैं। जिसके कारण हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। दोस्तों सौंफ खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

    Fennel Seeds Benefits in Hindi


    तो आईए जानते हैं सौंफ से होने वाले फायदे के बारे में

    तो चलिए दोस्तों एक-एक करके सौंफ के सभी बेनिफिट्स को जान लेते हैं। 

    1. सौंफ हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

    सौंफ में सोडियम कैल्शियम आयरन पोटेशियम जैसे बहुत सारे खनिज पाए जाते हैं। यह बेहद सुगंधित होते हैं। सौंफ खाने से हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है और इसके साथ ही यह हमारे मस्तिष्क के लिए भी बेहद लाभकारी होता है।


    इसके नियमित सेवन से हमारी याददाश्त तेज होती है इसके अलावा सौंफ का पानी पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। 

    2. मुंह से आने वाली बदबू को दूर करता है।

    सौंफ खाने से हमारे मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से निजात मिलती है। इसमें रोगन विरोधी गुण पाए जाते हैं। जिनके मुंह से बदबू आती है या जिनके मुंह में खराब सांस पैदा होती है। 


    इसके लिए खाना खाने के पश्चात् सौंफ के कुछ बीजों को चबा चबाकर खाने से बहुत फायदा मिलता है। इसमें जीवनऊर्धी एवं एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो मसूड़े की पीड़ा को दूर करने में सहायक माने जाते हैं।सौंफ के बीजों को चबाने के बजाय सौंफ के पानी से गरारे करने से भी मौखिक दुर्गंध को दूर किया जा सकता है।

    3. पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

    सौंफ खाने से हमारी पाचन शक्ति में सुधार आता है। सौंफ के दानों के सेवन से पेट संबंधी विकारों जैसे कब्ज, पेट में सूजन, पेट में गैस रहती है। यह हमारे पेट की पाचन चक्र बढ़ा देते हैं। जिससे हमारा पाचन तंत्र बिल्कुल बढ़िया कार्य करता है। 


    भोजन के बाद सौंफ के बीजों को चबाने से खाना जल्दी पचता है और साथ ही पेट में दर्द की शिकायत भी खत्म होती है। 

    4. सौंफ खाने से हमारी त्वचा साफ रहती है।

    सौंफ का प्रयोग करने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इसमें एंटी माइक्रोवेव गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा को निखारने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए मुट्ठी भर सौंफ के दानों को कुछ देर तक पानी में उबालकर उसे ठंडा करने के बाद इस मिश्रण में सौंफ के तेल की कुछ बूंद के साथ मिलाकर छान ले फिर किसी रूई की सहायता से इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से उसमें जल्द निखार आएगा। 

    5. इससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है।

    सौंफ के नियमित सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में एक आम भूमिका निभाते हैं। इसमें कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम फास्फोरस एवं विटामिन भी पाए जाते हैं। 


    जिससे अन्य स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं। साथ ही यह हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं। 


    सौंफ के सेवन से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह मोटापे को घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक मार्ग क्योंकि यह हमारी भूख को कम करने में सहायता करता है 

    6. इससे मोटापा कम होता।

    जिससे हमें अत्यधिक खाने की आवश्यकता नहीं होती और जिसके कारण हम बार-बार खाने से बच सकते हैं।  

    सौंफ हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म में वृद्धि कर बसा को घटाने में मदद करते हैं। 


    सौंफ के बीजों को भूनकर उसे पीसकर उसका पाउडर बनाने के बाद प्रतिदिन इसका सेवन दिन में दो बार करने से तेजी से वजन कम किया जा सकता है 

    7. इसका प्रयोग करने से कैंसर से भी बचा जा सकता है।

    सौंफ के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है। इसमें अनिथल नामक एक एंटी इन्फ्लेमेटरी फाइट और न्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है। जो हमारे शरीर पर कैंसर विरोधी प्रभाव डालता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि फाइटर न्यूट्रिएंट ब्लास्ट कैंसर की कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोकने का कार्य करता है।

    Conclusion

    तो दोस्तों आज  हमने आपको सौंफ खाने के फायदे के बारे में विस्तार में जानकारी दी है। अगर आपको सौंफ खाने संबंधी कोई भी परेशानी आती है।

     

    तो आपको हम बता दें कि हमारी वेबसाइट पर आप कमेंट के माध्यम से अपने सवाल का जवाब का सकते हैं।

    Post a Comment