Search Suggest

High Blood Pressure के 5 गोपनीय रामबाण Gharelu Upchar

मित्रों आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को आप घरेलू उपचार से किस प्रकार से कंट्रोल में कर सकते हैं

High blood pressure को तुरंत कंट्रोल कैसे करें - Gharelu Upchar

मित्रों आज हम आपको High bp ke gharelu upchar से किस प्रकार से कंट्रोल में कर सकते हैं इससे संबंधित पोस्ट लेकर आए हैं।


नीचे इस पोस्ट में कुछ ऐसे बेहद सरल घरेलू उपचार बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप घर पर ही हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में इसे बड़ी ही आसानी से कंट्रोल में कर सकते हैं।

High BP Ke Gharelu Upchar

High bp ke gharelu upchar

अचानक तापमान में कमी और ठंड बढ़ने के कारण हमारे शरीर में रक्त धमनियां सिकुड़ने लगती हैं और रक्त धमनियों के सिकुड़ जाने पर हमारे शरीर में हृदय और मस्तिष्क के ऊपर रक्त का दबाव बढ़ जाता है और रक्त गाढ़ा हो जाता है।


शरीर में डिहाइड्रेशन, अधिक तला हुआ भोजन का सेवन और शारीरिक क्रियाओं में कमी के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। रक्तचाप बढ़ने के कारण हमारे शरीर में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ने लगता है।


तापमान गिरने के कारण और ठंड होने पर हमें अच्छी धूप लेनी चाहिए और ज्यादा नमकीन और मीठे पदार्थों का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए।

1. आउटडोर गतिविधियां कम से कम करें

सर्दियों के समय में सुबह-सुबह आउटडोर गतिविधियों यानी कि घर से बाहर निकलने से बचें और यदि आपको किसी जरूरी कार्य के लिए सुबह-सुबह सर्दी के समय में बाहर निकलना है तो दवा का सेवन अवश्य करें।


सर्दियों के समय में अपना सर ढक कर रखें ताकि आपके शरीर को ठंड ना लगे और एक कपड़ा पहनने के बजाय कपड़े की अलग-अलग तह पहनें। क्योंकि अधिक से अधिक कपड़े पहनने पर उष्मा जरा समय तक आपके शरीर में बनी रहती है।

2. एक्टिव रहें और कसरत जरूर करें

सर्दियों के दिनों में कसरत करना ना भूलें क्योंकि इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और आप एक्टिव महसूस करते हैं। शारीरिक क्रियाओं को करने पर आप थकावट महसूस नहीं करते हैं और शारीरिक कमजोरी से भी बचे रहते हैं।


इसी के साथ यदि आप रोजाना कसरत करते हैं तो आपके शरीर में रक्त का संचार प्रस्तर बना रहता है और शरीर के सभी अंगों तक रक्त का आदान-प्रदान होता रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर के कारक

  1. बढ़ते हुए वज़न पर कंट्रोल रखें क्योंकि मोटापे से आपके शरीर के टिशु को अधिक से अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है।
  2. नींद ना आना और पेन किलर का अधिक से अधिक सेवन करना घातक सिद्ध हो सकता है। क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती है।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

आइए अब कुछ ऐसे सरल घरेलू उपाय जानते हैं जिनके माध्यम से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

1. बड़ी इलायची

200 ग्राम बड़ी इलायची को लेकर तवे पर अच्छे से भून लें और इसका पाउडर बना लें। हमें सुबह खाली पेट 5 ग्राम बड़ी इलायची के इस पाउडर को दो चम्मच शहद के साथ सेवन करना है और शाम को खाने से आधे घंटे पहले भी इसका सेवन करना है।


15 से 20 दिन लगातार इस घरेलू उपचार को करने से अत्यधिक लाभ पहुंचता है।

2. तरबूज के बीज की गिरी और खसखस का प्रयोग

तरबूज के बीज की गिरी निकालकर और खसखस को अलग-अलग पीस लें। रोजाना सुबह खाली पेट इसका एक चम्मच सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में अत्यधिक लाभ पहुंचता है।

3. सॉन्फ शक्कर और जीरा

सॉन्फ शक्कर और जीरा बराबर मात्रा में लेकर इसका पाउडर बना लें और सुबह और शाम एक चम्मच पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इसका सेवन करें।

4. पालक और गाजर का रस

पालक और गाजर का रस मिलाकर सुबह-शाम एक गिलास पीएं जोकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का कार्य करता है।

5. दालचीनी का पाउडर

गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर को मिला लें और इसे पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

Conclusion 

हमें उम्मीद है कि हमारे वेबसाइट के माध्यम से High bp ke gharelu upchar फायदेमंद साबित होंगे।


यदि आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से हम से किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Post a Comment