केला खाने के फायदे - Banana Benefits in Hindi

अगर आप भी केला खाने के फायदे, Banana Banefits in Hindi हिंदी में जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं

केला खाने के फायदे - Banana Benefits in Hindi

Banana Benefits in Hindi, kela khane ke fayde

अगर आप भी केला खाने के फायदे, Banana Benefits in Hindi हिंदी में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं आज हम आपको केले से होने वाले शारीरिक फायदों के बारे में बताएंगे इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।


केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में Hemoglobin में वृद्धि करता है और एनीमिया जैसी घातक बीमारी से लड़ने में आपकी सहायता करता है।


केले में Potassium, Magnesium और Iron भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं।


    केला खाने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है लेकिन आपको केले का सेवन किस तरीके से करना चाहिए यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यदि आपको केले के फायदे और उसे किस तरीके से खाना चाहिए इसके बारे में जानकारी होगी तो आप इस फल का पूर्ण लाभ ले सकेंगे।

    केला खाने का सही समय

    वैसे तो प्रत्येक फल खाने का सही समय सुबह का माना जाता है या फिर नाश्ते के समय फल खाने का सही समय होता है लेकिन केले को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। खाली पेट केला खाना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है।


    सुबह नाश्ते के समय आपको केला शामिल जरूर करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है इसके अलावा केले के साथ आपको ड्राई फ्रूट व अन्य फलों का सेवन भी जरूर करना चाहिए।


    ताकि शरीर में अम्लीय पदार्थों की मात्रा में कमी आ सके। केले में मौजूद मैग्नीशियम, ब्लड में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा के संतुलन को बिगाड़ सकता है और इससे आगे चलकर आपको कार्डियोफेलस्कस पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।


    इसलिए आपको हमेशा खाली पेट के लेकर सेवन करने से बचना चाहिए इसके अलावा एक और नुकसान होता है कि जब भी आप केले का सेवन खाली पेट करते हैं तो इससे आपके शरीर में भूख मर जाती है यानी कि आप को कम भूख लगती है।


    जोकी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है तो दोस्तों अगर इसकी सही समय की बात करें तो केला खाने का सही समय नाश्ते के समय या फिर सुबह का नाश्ता करने के बाद भी केले का सेवन कर सकते हैं।


    अधिकतम लोग रात को सोने से पहले केले का सेवन करते हैं जो की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि रात के समय केला खाने से आपको सर्दी या जुकाम की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको रात के समय केला खाने से परहेज करना चाहिए।


    इसलिए केले का सेवन नाश्ते के समय ही करना चाहिए। आपको केले का सेवन सुबह 8 से 9 के करीब करना चाहिए क्योंकि यह आपके सारे एक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बस इस बात का ध्यान रखें कि केला खाने से पहले आपने नाश्ता जरूर कर लिया हो।

    केला खाने का तरीका

    आइए आप जानते हैं कि केला खाने का सही तरीका क्या है इसका सेवन किस प्रकार से करना चाहिए।


    वैसे तो केला बहुत ही फायदेमंद माना जाता है तो आप इसका सेवन सिंगल कर सकते हैं लेकिन इसका सेवन आपको खाली पेट नहीं करना चाहिए।


    इसके अलावा आप केले का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। दूध के साथ केला खाने से आपके शरीर में Energy Level बढ़ जाता है।


    इसके बाद अगर इसके दूसरे तरीके की बात करें तो केले का सेवन आप बनाना शेक बनाकर भी कर सकते हैं। ऐसा करना भी आपकी शरीर के लिए काफी अच्छा होता है इसमें आप Dry Fruits मिलाकर भी Banana Shake बना सकते हैं।

    केला खाने के पहले इस बात का ध्यान रखें कि केला पका हुआ होना चाहिए क्योंकि कच्चा केला खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है इसलिए आपको हमेशा अच्छा पका हुआ केला ही खाना चाहिए।


    ध्यान रखें कि रात के समय अकेला ना खाएं क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और रात के समय किए गए भोजन को पचाने में काफी दिक्कत होती है। रात में केला खाने से आपके पाचन तंत्र का संतुलन बिगड़ सकता है। जो कि आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा।


    दोस्तों इस प्रकार से केले का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि ऐसा करना आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि केला पका हुआ हो और इसका सेवन दूध के साथ या फिर बनाना शेक बनाकर ही करें।

    दिनभर में कितने केले खाने चाहिए

    यदि आप की उम्र 15 से 16 वर्ष के बीच है या उससे कम है तो आपको दिन भर में केवल एक से दो केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर के लिए पर्याप्त है।


    यदि आप इससे ज्यादा उम्र के हैं और आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं यानी कि आपको किसी भी तरह की गंभीर बीमारी नहीं है तो हम आपको बता दें कि आप दिन भर में दो से तीन के लिए जरूर खाएं क्योंकि यह आपके शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं।


    इसके अलावा यदि आप जिम जाते हैं तो आप 4 से 5 केले का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको काफी अच्छा शारीरिक लाभ पहुंचेगा।

    किन बीमारियों में केले का सेवन करना चाहिए

    ऐसे व्यक्ति जिन्हें Diabetes की समस्या है केला खाने से blood Sugar Level Control रहता है डायबिटीज में लोग मिठा नहीं खा पाते हैं लेकिन केला खाने से डायबिटीज के मरीजों को जो मीठा खाने की चाहत होती है वह पूरी हो जाती है और साथ में उनके शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं।


    लेकिन यदि आप इसका सेवन limit से ज्यादा करते हैं तो इसका आपको नुकसान हो सकता है। इसके अलावा यदि आप सुस्ती या थकान महसूस करते हैं तो आप केले का सेवन जरूर कर सकते हैं क्योंकि केला खाने से हमारे शरीर का Energy Level बढ़ जाता है।


    डायरिया और डिहाइड्रेशन में केले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में पोटेशियम और पानी की कमी दूर हो जाती है। तो ऐसे में केले का सेवन करना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।


    यदि आप Acidity की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको केले का सेवन करना चाहिए क्योंकि केले के सेवन से आपके पेट को आराम मिलता है। एसिडिटी की वजह से जो जलन की समस्या आपके पेट में महसूस होती है वह दूर हो जाती है।


    इसके अलावा आप दही में शक्कर या केला मिलाएं और सेवन करें तो इससे पेट संबंधित बीमारी ठीक हो सकती है।


    अल्सर की समस्या होने पर केला खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि ऐसा करने से आपको काफी हद तक आराम मिलता है केला खाने से जो पेट में अल्सर के कीटाणु होते हैं वह मर जाते हैं। जिससे आपको अल्सर की समस्या से काफी राहत मिलती है।


    यदि आपको अस्थमा की समस्या है या दमा के घरेलू उपचार में केले का उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता है एक शोध के अनुसार प्रतिदिन एक केला खाने से 34% अस्थमा होने की chance में कमी आती है।


    इसके अलावा केला खाने से कैंसर होने की समस्या में कमी आती है क्योंकि केले में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में कैंसर के खतरे को कम करता है।


    यदि आपको पेशाब आने की समस्या या किसी भी प्रकार की पेशाब संबंधित समस्या है तो आप केले को घी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद होगा।

    किन बीमारियों में केले का सेवन नहीं करना चाहिए

    ऐसे व्यक्ति जिनका खून पतला है उन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि केले के सेवन से आपका खून पतला हो जाता है इसलिए यदि आपका खून पहले से ही पतला है तो केले के सेवन से आप को नुकसान पहुंच सकता है।


    Migraine की समस्या होने वाले मरीजों को केले का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें पाया जाने वाला थाईरेमिन माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने का कार्य करता है इसलिए अपनी डाइट से केले को हटा देना ही अच्छा होगा।


    दांतों में सड़न होने पर केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दांतों में सड़न, दर्द आधे की समस्या को बढ़ाता है इसलिए ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही दांत संबंधित सड़न या दर्द रहता है उन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए।


    ऐसे लोग जिन्हें Latesk एलर्जी है उन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि केला खाने से उन्हें भी नुकसान हो सकता है इसलिए यदि आपको लेटेस्क एलर्जी है तो आपको केले के सेवन से बचना चाहिए।


    यदि आप बढ़ते वजन से परेशान है या फिर अन्य लोगों के मुकाबले आपके शरीर का वजन काफी ज्यादा है तो आपको केले के सेवन से परहेज करना चाहिए या फिर केले का सेवन कम से कम करना चाहिए क्योंकि केले का अधिक सेवन करने से आपको बढ़ते वजन की समस्या हो सकती है।


    यदि आपको गैस की समस्या है और आप खाली पेट केले का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है और आपके शरीर में गैस की समस्या को बढ़ा सकता है इसलिए खाली पेट केले का सेवन करने से परहेज रखना चाहिए।

    केला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

    ध्यान रखेंगे कभी भी केले के साथ अंडा ना खाएं या फिर Banana खाने के पश्चात या पहले कभी भी अंडे का सेवन ना करें क्योंकि इन दोनों के मेल से आपके शरीर में जहर बनता है क्योंकि आपके शरीर के लिए सही नहीं है और आपके शरीर के लिए घातक सिद्ध हो सकता।


    ध्यान रखें कि कभी भी Banana खाने के बाद पानी ना पिए क्योंकि ऐसा करने से आप का गला बैठ सकता है और आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्या हो सकती है।


    Banana खाने के बाद आपको दही और खट्टे का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

    केला खाने के फायदे

    1. दस्त होने पर फायदे
    2. गर्भावस्था में फायदे
    3. अनिद्रा दूर करने में
    4. कोलेस्ट्रोल कम करने में
    5. मुंह में छाले होने पर
    6. छाती में जलन होने पर
    7. पित्त की बीमारी में

    1. दस्त होने पर

    बच्चों में यदि दस्त की समस्या है तो केले को मैश करके चीनी या मिश्री में मिलाकर दिन में दो से तीन बार देने पर दस्त की समस्या दूर हो जाती है।

    2. गर्भावस्था में

    गर्भावस्था में महिलाओं के लिए केले का सेवन काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे उनका बच्चा स्वस्थ होता है। इसलिए ऐसे समय में केले का सेवन अवश्य करना चाहिए।

    3. अनिद्रा दूर करने में

    यदि आपको नींद नहीं आती या फिर आप ठीक से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते तो केले का सेवन करने से आपके अनिद्रा की समस्या दूर होती हैं आप केले के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं जिससे कि आपको अच्छी नींद आती है और आप रिलैक्स फील करते हैं।

    4. कोलेस्ट्रोल कम करने में

    यदि आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जोकि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है।

    5. मुंह में छाले होने पर

    यदि आपके मुंह में छाले पड़ जाते हैं या फिर आप मुंह में छाले पड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं।

    6. छाती में जलन की समस्या होने पर

    ऐसे लोग जिनकी शादी में जलन की समस्या है तो केले में शहद मिलाकर खाने से सीने में जलन की समस्या दूर हो जाते हैं इसलिए ऐसे लोगों को केले का सेवन अवश्य करना चाहिए।

    7. पित्त की बीमारी में

    यदि आप पित्त की समस्या से पीड़ित है तो आपको बता दें कि केले को घी में मिलाकर खाने से आपके पित्त की समस्या दूर हो जाती है। इसलिए ऐसे लोगों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

    Conclusion

    आज आपने केला खाने के फायदे (Banana Benefits in Hindi) के बारे में जाना। इसके अलावा आपने केला खाने के फायदों के साथ-साथ इसे कब और कैसे खाना चाहिए इसके बारे में अच्छे से जान लिया है यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    ShowHideComments
    Cancel