Importance of Yoga For Students in Hindi - विद्यार्थियों के लिए योग का महत्व

Importance of Yoga For Students : योग सही तरह से जीवन जीने का विज्ञान है इसलिए योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना अति आवश्यक है

Importance of Yoga For Students in Hindi - विद्यार्थियों के लिए योग का महत्व

Importance of Yoga

Importance of Yoga For Students : योग सही तरह से जीवन जीने का विज्ञान है इसलिए योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना अति आवश्यक है योग का अर्थ एकजुट करना अथवा बांधना है यह शब्द संस्कृत से जो शब्द से बना है।


योग करने से हमारे शरीर और दिमाग के बीच संबंध स्थापित होता है अथवा योग करने से हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहता है योग करने से व्यक्ति की चेतना  ब्रह्मांड की चेतना से जुड़ जाती है और योग करने वाले व्यक्ति का मस्तिष्क हमेशा स्वस्थ रहता है।


आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत को नजरअंदाज करते जा रहे हैं आज के व्यस्त जीवन में लोगों के पास समय नहीं है।


कि वह खुद पर ध्यान दें यही वजह है कि लोग दवाइयों के आदी होते जा रहे हैं और मानसिक रूप से भी परेशान और तनाव में रहने लगे हैं ।


मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सबसे सरल उपाय योग है जो Yoga Or Asana को रोज करने से हम तंदुरुस्त रहते हैं और तनावमुक्त भी रहते हैं।


योग करने से जीवन Importance Of Yoga for Student में बहुत महत्व होता है योगा ना केवल हमारे शरीर एक रूप से मदद करता है बल्कि हमें मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता।


    इसलिए दोस्तों स्टूडेंट स्टूडेंट लाइफ में योग के बहुत ही महत्व हैं और सभी स्टूडेंट को मेडिटेशन अनुलोम-विलोम सूर्य नमस्कार जैसे योग और व्यायाम को अपने जीवन में महत्व देना चाहिए।

    Importance Of Yoga for Students During Exam Time

    इसलिए योग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है योग करने से आपका दिमाग शांत रहता है।


    अथवा पढ़ाई करने के समय आप बिल्कुल शांति से पढ़ सकते हैं और अपनी स्टडी पर फोकस कर पाते हैं।


    इसलिए अपने जीवन में समय निकालकर योग जरूर करें इससे आपका मन भी शांत होगा और आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे।


    Student Life में स्टूडेंट को अपने मन और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए कौन-कौन से योग पर ध्यान देना चाहिए इसलिए ऊपर दिया गया वीडियो जरूर देखें।


    योग के इस्तेमाल से Students बहुत ही अच्छे तरीके से अपनी Goal को Set कर सकते हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उनको अपने मस्तिष्क को सही रखना बहुत ही आवश्यक है।


    इसलिए योग (Importance of Yoga) को अपने जीवन में जरूर अपनाएं इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में काफी बीमारियों का सामना हमें करना पड़ता है लेकिन अगर आप जॉब करेंगे तो आप हमेशा ही स्वस्थ रहेंगे।


    कुछ बच्चों को अपने शरीर की लंबाई ( Increase Height Of Body )बढ़ाने के लिए बहुत से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर वह अपने जीवन में योग‌ क्रियाओं को अपना लेते हैं।


    तो इन छोटी-छोटी बीमारियों से हमेशा दूर रहेंगे चाहे वह लंबाई बढ़ाने की बात हो या फिर वजन घटाने (Weight Lose) की बात हो अक्सर देखा गया है कि कुछ बच्चों को विद्यालय में अपने फ्रेंड्स के द्वारा मजाक बनाने पर उन्हें बहुत दुख पहुंचता है।


    इसलिए अगर वह योग ( Yoga ) को अपने जीवन में अपनाएं गे तो वह अपने लंबाई को बढ़ा सकते हैं और अपने weight को कम कर सकते हैं।


    इसके लिए आप सूर्य नमस्कार ( Surya Namaskar )जैसी 12 क्रियाओं को कर सकते हैं जिसमें लंबाई बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक के फायदेमंद क्रियाओं का वर्णन किया गया है।


    इनको कर कर आपका मन भी शांत होता है और आप अपनी पढ़ाई पर फोकस कर पाते हैं।


    चलिए दोस्तों अब हम उन योग क्रियाओं के बारे में जान लेते हैं जो कि एक Students Life में बहुत ही महत्व रखते हैं।

    1. अनुलोम विलोम : दिमाग और मन को शांत रखें 

    एक्स स्टूडेंट लाइफ में अनुलोम विलोम करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि पढ़ाई और एग्जाम का Stress Or Depression हर बच्चे में रहता है।


    इसलिए अपने दिमाग और मन दोनों को शांत रखना बहुत ही आवश्यक है कुछ बच्चों में यह बहुत समस्या होती है कि वह जब पढ़ने के लिए बैठते हैं।


    तब अपने पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते और ज्यादा देर तक नहीं पढ़ पाते इसके लिए आप योग को जरूर अपनाएं और जब भी पढ़ने के लिए बैठे तो अनुलोम विलोम जरूर करें।


    इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल ( Oxygen Level )बढ़ जाता है और आपका दिमाग भी शांत हो जाता है।

    2. सूर्य नमस्कार : सूर्य नमस्कार से रखें अपने शरीर को स्वस्थ एवं निरोग

    हर Student Life को अपनी लाइफ में समय निकालकर सूर्य नमस्कार करना चाहिए इसमें ढेर सारी क्रियाएं शामिल हैं जिसको करने के बाद आप अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं अथवा वजन घटा सकते हैं और बहुत ही लचीला शरीर आप पा सकते हैं।


    क्योंकि इसमें ढेर सारी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से लेकर फायदेमंद क्रिया ही शामिल हैं इसलिए अगर आप लंबाई बढ़ाने या फिर वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं।


    तो सूर्य नमस्कार को मत भूल जाइएगा क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि सूर्य नमस्कार सुबह-सुबह ही करें।

    3. Meditation : Students के लिए Meditation का है बहुत महत्व

    मेडिटेशन जी हां दोस्तों बहुत से बच्चों में देखा गया है कि वह अपनी पढ़ाई पर फोकस ही नहीं कर पाते अथवा जब भी पढ़ने के लिए बैठते हैं तो थोड़ी देर पढ़ कर ही उठ जाते हैं।


    क्योंकि वह अच्छे से अपनी Study पर Concentrate नहीं कर पाते इसलिए मेडिटेशन से आप हर काम में Concentrate कर सकते हैं और लंबे समय तक पढ़ाई कर सकते हैं ।


    इसके लिए आप एक बंद कमरे में जहां पर बहुत अंधेरा हो बैठकर एक मोमबत्ती अपने सामने जलाकर उस मोमबत्ती की ज्वाला पर Concentrate करें।


    ध्यान रखिए की मोमबत्ती को अपनी आंखों के ज्यादा पास ना रखें उसमें एक या 2 फुट का गैप जरूर रखें जब तक आप की आंखों में से पानी ना निकले।


    तब तक मोमबत्ती पर Concentrate करें इससे आप अपने पढ़ाई पर अच्छे से फोकस कर पाएंगे और किसी भी काम को सही से और जरा देर तक करने में आप सक्षम हो जाएंगे।

    ShowHideComments
    Cancel