कटिचक्रासन के फायदे जानिए - Kati chakrasana benefits in Hindi

Kati chakrasana benefits in hindi दोस्तों आज हम इसके बारे में जानेंगे इस आसन को आप बड़े ही आसानी से घर पर ही कर सकते हैं।

कटिचक्रासन के फायदे जानिए - Kati chakrasana benefits in Hindi

Kati chakrasana benefits in Hindi


Kati chakrasana benefits in hindi दोस्तों आज हम इसके बारे में जानेंगे इस आसन को आप बड़े ही आसानी से घर पर ही कर सकते हैं


कटिचक्रासन (katichakrasana) दो शब्दों से मिलकर बना है इसमें पहले शब्द कटी का अर्थ है।


कमर और चक्रासन का अर्थ है पहिया इसलिए कटिचक्रासन का साधारण मतलब है।


पहले की तरह कमर को घुमाना यह हमारे शरीर को कई सारे रोगों से मुक्त करता है और यह आसन बहुत ही फायदेमंद है। इसलिए इसे कटिचक्रासन कहते हैं।


    आइए दोस्तों अब हम कटिचक्रासन (katichakrasana) करने की सही विधि के बारे में जान लेते हैं क्योंकि अगर आप इसे सही से नहीं करेंगे तो हो सकता है।


    कि आप इसके फायदों से वंचित रह जाएं इसलिए हर किसी योग और आसन को करने के लिए आपको उस की सही विधि का पता आवश्य होना चाहिए।

    कटिचक्रासन कैसे करें

    • सबसे पहले सावधान अवस्था में अपने पैरों के बीच थोड़ा गैप रखकर खड़े हो जाएं।
    • कंधे के समानांतर सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को आगे की तरफ फैलाएं।
    • अब अपने दोनों हाथों को लेफ्ट साइड की ओर घूम आए और उसी तरफ देखें।
    • हाथों को घुमाने के साथ साथ ही अपनी कमर को भी लेफ्ट साइड की तरफ घूम आए और यह क्रिया आपको सांस छोड़ते हुए करनी है।
    • ध्यान रखें आपके दोनों पैर समान अवस्था में रहने चाहिए आपको उन्हें हिलाना भुलाना नहीं है।
    • इसी तरह फिर से सावधान अवस्था में आ जाएं।
    • दोबारा गहरी सांस लें और फिर राइट साइड की तरफ दोनों हाथों को घूम आए और सांस छोड़ते हुए अपने कमर को और मुंह को घुमा लें।

    दोस्तों क्या आपको पता है आपने कटिचक्रासन katichakrasana करने की सही विधि के बारे में जान लिया है और अगर आपको इसके विधि के बारे में अभी तक सही से पता नहीं चला है।


    तो आप ऊपर दिए गए फोटो में आसानी से देख कर समझ सकते हैं और अगर तब भी आपको समझ में नहीं आए तो नीचे दिए गए वीडियो को आप देख सकते हैं।


    आइए दोस्तों अब हम जानते हैं katichakrasana Yoga करने के क्या-क्या फायदे हैं। 


    क्योंकि आप किसी भी योग और आसन को करने से पहले उनके फायदों के बारे में जरूर जानना चाहेंगे।


    इसलिए अब हम आपको इनके फायदे के बारे में अवगत कराना चाहेंगे और हमें पता है कि इसके फायदों के बारे में सुनने से आप इसे रोजाना जरूर करेंगे।

    कटिचक्रासन योग के फायदे - Kati Chakrasana Benefits in Hindi

    इस योग को करने से आपका शरीर आकर्षक बनता है और ढीले ढाले शरीर से आपको छुटकारा मिलता है और आपका शरीर काफी आकर्षित बन जाता है।

    कमर दर्द से राहत

    कमर दर्द के रोग के लिए यह रामबाण उपाय है इसको करने से आपके कमर दर्द की समस्या से आप जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं लेकिन इसे सावधानीपूर्वक करना बहुत ही जरूरी है।


    कटिचक्रासन योग करने से आपकी  चेस्ट में वृद्धि होती है और Chest को बढ़ाने में आपकी बहुत ही सहायता करता है यह योगासन।


    अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको बता दें कि कटिचक्रासन करने से आपका वजन भी कम होता है इसको करने से आप के बढ़ते वजन की समस्या दूर होती है।


    दोस्तों बढ़ता वजन बीमारियों का घर होता है इसलिए आप इस योग आसन को करने से अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और इसे करना भी बहुत ही सरल है।


    गैस बदहजमी अपच और कब्ज जैसी समस्याओं के लिए भी यह एक रामबाण उपाय है।

    पेट में चर्बी को घटाता है

    हमें उम्मीद है कि आपको कटिचक्रासन योग (Benefits Of kati chakrasana) के फायदों के बारे में जानकर बहुत ही खुशी हुई होगी।


    क्योंकि इसको करना बहुत ही सरल है और इसे आप बिना किसी की सहायता से घर पर ही कर सकते हैं।


    लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है

    अगर आप इसकी सावधानियों के बारे में अच्छे से नहीं जानेंगे तब आप इसके फायदों से वंचित भी रह सकते हैं।


    इसलिए आइए जानते हैं कि इसे करने के उपरांत आपको किन सावधानियों को ध्यान में रखना है।

    कटिचक्रासन के लिए सावधानियां

    जिन लोगों के रीड की हड्डी में चोट लगी है या फिर आपको डिस्क की प्रॉब्लम है तब आपको यह योगासन नहीं करना चाहिए।


    ध्यान रखें अगर आप के कमर में दर्द है तो यह योगासन ना करें इसे तभी करें जब आप स्वस्थ हो।


    दोस्तों आज आपने कटिचक्रासन

    (katichakrasana) योग के बारे में उसके फायदों के बारे में और उसे सही से करने की विधि के बारे में जाना है।


    नीचे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको इस योग के बारे में जानकर कैसा लगा आप इसके फायदों के बारे में जब अपने मित्रों से बात करेंगे।


    अगर उनको कमर दर्द या बढ़ते वजन किस समस्या है तो उन्हें इस योगासन के बारे में जरूर बताएं यह उनके लिए लाभदायक हो सकता है।

    Conclusion

    योग और आसन को अपनी जिंदगी में अपना कर अपनी सेहत को अच्छा रख सकते हैं और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में फिट रह सकते हैं। आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से स्वास्थ्य से संबंधित टिप्स हिंदी में जान सकते हैं।

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