अंजीर खाने के फायदे जानें - Anjeer Khane ke Fayde

अगर आप भी Anjeer Khane ke Fayde in Hindi जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप शायद वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

अंजीर खाने के फायदे जानें - Anjeer Khane ke Fayde

Anjeer khane ke fayde in hindi


अगर आप भी Anjeer Khane ke Fayde in Hindi जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप शायद वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


आज हम आपको अंजीर खाने के फायदे के बारे में बताएंगे और इसे सही समय और सही तरीके से कैसे लिया जाता है इसके बारे में भी बताएंगे तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िएगा।


अंजीर को इंग्लिश में Fig के नाम से जाना जाता है और देश के कोने कोने में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है। आपके शहर में अंजीर को क्या नाम दिया गया है।


उसके बारे में हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तो चलिए अब अंजीर से होने वाले फायदों के बारे में अच्छे से जान लेते हैं। अंजीर को ताजा या सुखा दोनों तरीकों से आप खा सकते हैं अंजीर की पैदावार मौसम पर निर्धारित करती है सर्दियों के दिनों में आप अंजीर की पैदावार को देख सकते हैं।


आप सुखा अंजीर का उपयोग भी कर सकते हैं क्योंकि इसे आप साल भर के लिए स्टोर करके रख सकते हैं और अपनी जरूरत के समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप पास में किसी भी क्रियाने की दुकान से इसे खरीद सकते हैं। ताजे अंजीर के मुकाबले सूखे अंजीर में ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

    आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जो कि आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी सहायता करता है ताकि आपका शरीर बीमारियों से लड़ सके।


    इसके अलावा सूखे और ताजा अंजीर में मिनरल्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 100 ग्राम सूखे अंजीर में 200 calories, 1.4g Protein, 1.5g Fat, 48.6g Carbohydrates, 9.2g fibre पाए जाते हैं। इसके अलावा अंजीर में काफी सारे विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

    आज के इस आर्टिकल में हम अंजीर के फायदे और नुकसान के साथ-साथ अंजीर खाने का तरीका और सही समय क्या है इसके बारे में विस्तार पूर्वक आप सबको बताने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को अच्छे से पूरा पढ़ें।

    अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane ke Fayde)

    1. लिवर से जुड़ी समस्याएं दूर करने में

    जब आप खाना खाते हैं तो वह ठीक से पचता नहीं है यानी कि ठीक तरह से खाया हुआ खाना डाइजेस्ट नहीं होता है इसका मतलब आपके शरीर में Indigestion की प्रॉब्लम है लीवर की समस्या को दूर करने के लिए अंजीर खाना बेहद फायदेमंद होता है।

    2. शरीर की कमजोरी दूर करने में

    यदि आपके शरीर को खाया पिया नहीं लगता है मतलब यदि आपका शरीर काफी कमजोर है आप खुद को अन्य लोगों के मुकाबले दुबला पतला महसूस करते हैं तो आपको अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होगा।

    3. शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में

    अंजीर एक ऐसा गुणकारी फल है जोकि आपके शरीर में हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है और आपके शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करता है।


    क्योंकि इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है जो की हड्डियों से जुड़ी हुई प्रॉब्लम्स को दूर करने में आपकी सहायता करता है इसके सेवन से आप लंबे समय तक अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं क्योंकि इसके इस्तेमाल से हड्डियों से संबंधित रोग से आपका शरीर सुरक्षित रहता है इसलिए आपको अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

    3. ब्लड प्रेशर मेंटेन रखने में

    अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डॉक्टर के द्वारा अंजीर के सेवन की सलाह दी जाती है क्योंकि आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में आपकी सहायता करता है। परंतु जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें इसका सेवन कम करना चाहिए क्योंकि लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों द्वारा इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

    4. कोलेस्ट्रोल को मेंटेन रखने में

    अंजीर आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाता है और आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखता है जिससे कि हृदय संबंधित रोग से आपका शरीर बचा रहता है।


    यानी कि अंजीर का सेवन करने से आपके हृदय को काफी लाभ पहुंचता है हार्ट अटैक जैसी हृदय संबंधित गंभीर बीमारियों को आप अंजीर के सेवन से दूर कर सकते हैं। Anjeer Khane Ke Fayde काफी ज्यादा है आइए इसके बारे में अधिक जानते हैं।

    5. खांसी को दूर भगाने में

    अंजीर खांसी के लिए अत्यधिक लाभ पहुंचाने वाली औषधि मानी जाती है। इसके सेवन से आप खांसी की समस्या को दूर भगा सकते हैं। यदि आप खांसी होने पर अंजीर का काढ़ा बना कर लेते हैं तो आपकी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी। 


    यदि आप लंबे समय से चली आ रही खांसी के शिकार हैं तो हम आपको बता दें की अंजीर इसका एकमात्र उपाय है। सबसे अच्छी बात यह है कि अंजीर का काढ़ा किसी भी उम्र के व्यक्ति को दिया जा सकता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें अंजीर की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए गर्मियों के दिनों में इसका इस्तेमाल ना करें।

    6. सुंदरता बढ़ाने में सहायक

    यदि आप लंबे समय तक जवान देखना चाहते हैं या अपने फेस के ऊपर Glow या त्वचा संबंधी रोगों से अपने चेहरे को बचाना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन कर सकते हैं।


    यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है यह आपकी स्क्रीन की hyperpigmentation को दूर करता है और त्वचा संबंधित रोगों के इलाज में अंजीर का इस्तेमाल किया जाता है। आपके त्वचा से झुर्रियों की समस्या को दूर भगाता है और यदि आप ग्लोइंग स्किन या लंबे समय तक खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो आपको अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए।

    7. बालों के लिए फायदेमंद

    बालों के झड़ने की समस्या को दूर भगाने अंजीर लाभदायक है। यह आपके बालों में beta carotin का प्रोडक्शन बढ़ाता है जिससे आपके बाल मजबूत और घने होते हैं।


    इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके बालों के झड़ने और कमजोर बालों की समस्या दूर हो जाए तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि शारीरिक सुंदरता को बढ़ाने में अंजीर काफी फायदेमंद है।


    अंजीर के यह कुछ ऐसे फायदे थे जो कि इसका सेवन करने आपके शरीर को मिलते हैं।

    अंजीर खाने का तरीका

    Name in EnglishFig
    In Hindiअंजीर
    Containsantioxidant, calcium, magnesium, potassium, carbohydrates, Vitamins, iron
    TaseerGaram
    Anjeer Khane ke FaydeBuild Strong Bones, Releif From Cough, Maintain Blood pressure, Healthy Lever, Healthy Heart

    किस तरह के व्यक्ति इसका सेवन कर सकते हैं या फिर किस समय इसका सेवन करना चाहिए, अंजीर खाने का सही तरीका क्या है आइए अब इसके बारे में जानते हैं


    अंजीर एक मीठा फल है आप इसका इस्तेमाल मीठे पकवान बनाने या smoothie बनाने में कर सकते हैं आप अंजीर का सेवन पानी में भिगोकर के भी कर सकते हैं। सुबह का समय अंजीर खाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। Anjeer Khane ke Fayde लेने के लिए आपको इसे सही ढंग और सही समय से खाना जरूरी है।


    जो लोग जिम वगैरह में जाते हैं या अपने शरीर के अंदर कमजोरी को महसूस करते हैं अथवा उन्हें थकान महसूस होती है ऐसे लोगों को अंजीर का सेवन दूध के साथ उबालकर करना चाहिए आप 1 या 2 अंजीर दूध में उबालकर पी सकते हैं।


    आप अंजीर का सेवन करने के लिए फ्रूट सैलेड भी बना सकते हैं या फिर इसका सेवन ड्राई फ्रूट के साथ खा सकते हैं याने के ड्राई फ्रूट के साथ पानी में भिगोकर आप इसे खा सकते हैं।


    ध्यान रखने की बात यह है कि सूखे अंजीर की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए सर्दियों में ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए गर्मियों में एस के ज्यादा इस्तेमाल से परहेज ही रखें।


    इसके अलावा आप एक या दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट चबाकर खा सकते हैं और Anjeer Khane Ke Fayde ले सकते हैं। इसके अलावा आप अंजीर का सेवन दूध के साथ उबालकर भी कर सकते हैं।

    अंजीर खाने के नुकसान

    एक बात हमेशा ध्यान रखें यदि किसी वस्तु का सेवन करने से आपके शरीर को लाभ पहुंचता है तो कहीं ना कहीं उसके नुकसान भी होते हैं तो आइए अंजीर से होने वाले कुछ ऐसे नुकसान भी हैं जो कि आपके शरीर को पहुंचते हैं।

    1. यदि आप एक से तीन अंजीर एक साथ खा लेते हैं तो आपको दस्त की समस्या शुरू हो जाती है।
    2. ज्यादा अंजीर खाने से आपको डायरिया की समस्या भी हो सकती है।
    3. क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है इसलिए कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी की प्रॉब्लम भी होती है।
    4. ताजे अंजीर के फल में से निकला हुआ दूध यदि आपकी त्वचा पर लग जाता है तो इससे आपको स्किन इरिटेशन या चेचक संबंधी समस्या हो सकती है।
    5. एक ही बार में ज्यादा अंजीर खाने से retina bleeding, vagina bleeding, rectal bleeding की समस्या हो सकती है।

    तो उपरोक्त दिए गए कुछ देर से होने वाले नुकसान हैं जिन्हें कि आप को ध्यान में रखकर ही अंजीर का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं तो अंजीर के सेवन से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

    अंजीर के सेवन में सावधानियां

    1. ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं डॉक्टर की सलाह के बिना उन्हें अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।
    2. सर्जरी होने से 2 हफ्ते पहले या सर्जरी होने के 2 हफ्ते बाद तक अंजीर का सेवन नहीं करना।
    3. प्रेग्नेंसी के समय अंजीर का सेवन डॉक्टर के सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।
    4. लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।
    5. शुगर के मरीजों को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।
    6. जिन लोगों को hemolytic Anemia की प्रॉब्लम है उन्हें अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।

    Conclusion

    आज के इस पोस्ट में आपने Anjeer Khane ke Fayde in Hindi क्या होते हैं इसके बारे में जाना इसके साथ आपने यह भी जाना है की अंजीर को किस समय पर किस तरह से खाना चाहिए। 


    अंजीर की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसको सर्दियों में ही खाना चाहिए यदि आप गर्मियों में इसका सेवन करना चाहते हैं तो ध्यान रखें के अंजीर का सेवन भिगोकर करें और कम मात्रा में इसका सेवन करें।


    अंजीर से संबंधित यह पोस्ट आपको कैसा लगा और यदि आप स्वास्थ्य संबंधित किसी भी समस्या का हल जाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

    ShowHideComments
    Cancel