Search Suggest

Biotin की कमी को दूर करना चाहते हैं तो करें यह उपाय

बायोटीन की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है उसे संबंधित है यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित है और इसकी कमी को पूरा करना चाहते हैं

बायोटीन की कमी शरीर में पूरी करें इन उपायों से

आज का यह पोस्ट जो की बायोटीन की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है उसे संबंधित है यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित है और इसकी कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाला है।


Biotin ki kami ko kaise dur kare

आर्टिकल में दिए गए टिप्स को आप फॉलो कर सकते हैं और अपने शरीर में बायोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।


हम टेस्टी फूड की तरफ इतना अट्रैक्ट हो जाते हैं लेकिन विटामिन कितने जरूरी होते हैं और किन-किन खाद्य पदार्थों में विटामिन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं इसकी जानकारी अक्सर हमें नहीं होती है। यह ना ही हम जान पाते हैं और ना ही इसकी जानकारी हमें अच्छी तरह से होती है।


विटामिन ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बाकी बॉडी न्यूट्रिएंट्स के साथ मिलकर शरीर की ग्रोथ को बेहतर करते हैं इन्हीं सभी विटामिन में से एक होता है बायोटीन।

Biotin B7 क्या होता है?

Biotin B Complex Group से संबंध रखता है Vitamin B7 और Vitamin H को बायोटीन कहा जाता है। कई लोगों में कमजोर बालों और झड़ते हुए बालों की समस्या देखी जाती है जिसके पीछे शरीर में बायोटीन की कमी अधिकतर तौर पर देखी गई है।


बॉडी में फूड को एनर्जी में कन्वर्ट करने में बायोटीन नामक यह विटामिन काफी अच्छा रोल प्ले करता है Vitamin B7 को बायोटीन भी कहा जाता है। क्योंकि यह शरीर में नेल्स और बालों की अच्छी ग्रोथ को मेंटेन रखने में काफी सहायक है। 


इसलिए इसे काफी सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और दवाइयां में इस्तेमाल किया जाता है। शरीर में स्क्रीन के टेक्सचर को इंप्रूव करता है और मॉइश्चर को बनाए रखना है इसी के साथ यह बायोटीन त्वचा में रिंकल्स, झुरिया, दाग धब्बों जैसी परेशानियों में भी काफी सहायक है।


यदि कोई व्यक्ति गंजेपन और झड़ते हुए बालों से काफी परेशान है तो डॉक्टर की सलाह शरीर में बायोटीन की कमी बताई जाती है। जिसे पूरा करने के लिए आप किन-किन पदार्थ का सेवन करके पूरा कर सकते हैं इससे संबंधित जानकारी हम आपको बताने वाले हैं।

Biotin B7 के फायदे

दोस्तों वैसे तो बायोटीन B7 के डेरो फायदे हैं लेकिन अधिकतर तौर पर इसका इस्तेमाल बालों से झाड़ना की समस्या और बालों से जुड़े हुए अनेक समस्याओं निपटारा पाने के लिए किया जाता है।


तो आईए जानते हैं बायोटीन B7 में ऐसी कौन से तत्व हैं जो आपकी बालों की मजबूती और उनके Growth में सहायता करते हैं।


शरीर में नाखून, स्कीन और बालों से जुड़ी समस्या के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। यह एक इंपॉर्टेंट विटामिन है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को सुधारने का काम करता है। जिससे शरीर में स्क्रीन नाखून और बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने में आसानी होती है।


बालों को टूटने से रोकने और नाखूनों की क्वालिटी को भी यह इंप्रूव करता है यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो बॉडी में स्टोर नहीं होता। इसलिए सफिशिएंट मात्रा में हर दिन इसकी कमी को पूरा करना जरूरी होता है।


Biotin यानी की बी‌ 7 विटामिन को केवल बैक्टीरिया, मोल्ड्स, yeast, Algae कुछ पौधे ही सिंथेसिस कर सकते हैं। हमारा शरीर इसे सिंथेसिस नहीं कर सकता इसलिए सोर्सेज के जरिए ही हमें इसकी कमी को पूरा करना होता है।


Biotin को पहले विटामिन H के नाम से भी जाना जाता है और इसका एक और नाम coenzyme R भी होता था। मेटाबॉलिज्म और बॉडी फंक्शन में यह विटामिन काफी अच्छा रोल प्ले करता है। के साथ यह विटामिन ब्रेन फंक्शन के लिए भी काफी इंपोर्टेंट होता है।


यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में भी सहायता करता है और शरीर में फैटी एसिड के प्रोडक्शन में हेल्प करने के साथ-साथ शरीर में ब्रेन सेल्स को डेवलप करता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल डिप्रेशन, Hallucinations ऐसी सायटिक कंडीशंस मे भी किया जाता है।


Eye Vision में सुधार करने से लेकर और रेटिना damage से बचाने का कार्य यह बखूबी करता है। जी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्रेगनेंसी के दौरान बायोटीन काफी जरूरी होता है।


बायोटीन की कमी से शरीर में मेटाबॉलिज्म की ग्रोथ रुक सकती है और काफी सारे साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम आपके शरीर में हो सकते हैं इसलिए बायोटिन का सेवन करना और रोजाना इसकी कमी को पूरा करना आपके शरीर के लिए काफी जरूरी है


क्योंकि यह Fetal Growth का एक मुख्य Part होता है तो अपनी डाइट में इसको जोड़ना कितना जरूरी है अब तक तो यह बात आप अच्छे से समझ गए होंगे। इसलिए हम आपके लिए ऐसे फूड सोर्सेस जो कि आसानी से उपलब्ध है उनकी जानकारी लेकर आए हैं जो कि नीचे बताई गई है।

Biotin B7 के Food Sources

आईए दोस्तों आप अपनी डेली लाइफ में किन-किन Food Sources का सेवन करके अपने शरीर में आईओटों की कमी को पूरा कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं


लिस्ट में हमने आपको Non Veg और Vegateiran दोनों तरह के खाद्य पदार्थों की जानकारी दी गई है आप अपनी इच्छा अनुसार इनका सेवन कर सकते हैं और शरीर में झड़ते बालों और नाखूनों में हुई समस्या से निजात पा सकते हैं इसके अलावा यह त्वचा संबंधित बीमारियों में भी सहायक है।


  • Non Veg Foods

  • Dairy Products

  • Almonds

  • Walnuts

  • Peanuts

  • Oats

  • Soyabean

  • SunFlower Seed

  • Sweet Potatoes

  • Palak

  • Avocado

  • Tomato

  • Mashroom

  • Brocoli

  • Banana

  • Rice


इसके अलावा मेडिकल स्टोर में बायोटीन की कमी को पूरा करने के लिए काफी सारे सप्लीमेंट्स भी उपलब्ध हैं जिनका सेवन करके आप शरीर में बायोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं और उपरोक्त दी गई नेचुरल चीजों का सेवन करने से या उन्हें खरीदने से अगर आप बचना चाहते हैं।


या फिर उपरोक्त बताई गई चीजों का सेवन करने के लिए आपके पास समय नहीं है कि आप उपरोक्त बताई गई चीजों को मेंटेन कर सके तो आप बाजार में उपलब्ध बायोटीन के सप्लीमेंट्स का उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों तो आज के इस आर्टिकल जो Biotin ki Kami Kaise Dur Kare से संबंधित है जिसमें आपने जाना कि आप शरीर में बायोटीन की कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं और बायोटीन की मात्रा को रोजाना पूरा करना कितना आवश्यक है।


इसलिए यदि आप भी या कोई आपका सगा संबंधी शरीर में बायोटीन की कमी से पीड़ित है और बालों के झड़ने और मेटाबॉलिज्म में कमी से परेशान है आप उसे बायोटीन के अच्छे स्रोत बता सकते हैं।


इस ब्लॉग के माध्यम से हम स्वास्थ्य से जुड़े सभी टिप्स हिंदी भाषा में सरल तरीके से उपलब्ध करवाते हैं इसी के साथ हमारे ब्लॉग के माध्यम से आप योग,आयुर्वेद के साथ-साथ मार्केट में उपलब्ध उपयोग की टेबलेट की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

Post a Comment