Search Suggest

My First Vlog Viral Kaise Kare - चुटकियों में होगा वायरल

यदि My First Vlog Viral Kaise Kare इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता देंगे आप सिर्फ वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

My First Vlog Viral Kaise Kare - चुटकियों में होगा वायरल

My First Vlog Viral kaise Kare

मेरे मित्रों यदि My First Vlog Viral Kaise Kare इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता देंगे आप सिर्फ वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


यहां पर हम आपको youtube से संबंधित कुछ ऐसे Algorithm Tips और First Vlog Video को किस प्रकार से Edit करें ताकि आपका First Vlog Viral हो जाए इससे संबंधित कुछ Tips देने वाले हैं।


    इसलिए आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आप समझ सके कि आपको अपना पहला Vlog किस प्रकार से Edit करना है और Vlog Video Shoot करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना है।

    My First Vlog Viral Kaise Kare

    नीचे दिए गए जबरदस्त Tips को फॉलो करें और अपने First Vlog Viral करें।  नीचे दी गई टिप्स को यदि आप फॉलो करते हैं तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं 


    कि आपके पहले Vlog पर बहुत ही अच्छा  engagement आएगा जिससे कि आपका first youtube Vlog को Viewers अंत तक देखना ज्यादा पसंद करेंगे।

    1. अच्छे कैमरा का इस्तेमाल करें

    यदि आप अच्छे कैमरा का मतलब बहुत ही महंगे कैमरा से वीडियो बनाना सोच रहे हैं तो शायद आप गलत हैं अच्छे कैमरा का मतलब यह है।


    कि यदि आप वीडियो बनाते हैं तो उसकी क्वालिटी इतनी बेहतर होनी चाहिए कि लोग आपकी वीडियो को यूट्यूब के ऊपर कम से कम 720p तक आराम से देख सकें।


    जी हां आप मोबाइल कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यदि आप 7000 रुपए से नीचे के स्मार्टफोन से वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो शायद आपकी वीडियो की क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं बन पाएगी।


    इसलिए एक ऐसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें जिसका कैमरा क्वालिटी अच्छा हो और वह सस्ते दाम में भी उपलब्ध हो यदि आपके पास ऐसा मोबाइल फोन है तो आप उसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    2. Kinemaster Video Editing App Tutorials देखें

    आप भी यूट्यूब पर अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो इसमें जल्दबाजी करना बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है क्योंकि हर कंटेंट क्रिएटर की स्किल्स उसकी एडिटिंग से झलकती है।


    इसलिए यदि आप एक नया यूट्यूब चैनल खोलने का सोच रहे हैं या फिर Vlog बनाने का सोच रहे हैं तो कम से कम एक हफ्ते तक यूट्यूब पर ही उपलब्ध अच्छे काइन मास्टर वीडियो एडिटिंग स्किल्स को सीखें। 


    इसके लिए मैं नीचे अच्छे यूट्यूब चैनल के लिंक दे रहा हूं जहां से आप मोबाइल से वीडियो एडिटिंग करना सीख सकते हैं।


    वैसे तो Vlog वीडियो को एडिट करने में ज्यादा कुछ एडिट करने की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आपका ब्लॉग जितना साफ सुथरा होगा लोग उतना ही उसे देखना पसंद करेंगे इसलिए पहले वीडियो को अच्छे से एडिट करना आना चाहिए।


    Best Channels For Learning Kinemaster App Video Editing Skills

    3. Professional Thumbnail Edit करना सीखें

    यूट्यूब के Algorithm को समझाने से पहले हम आपको एक बात बता दें कि Thumbnail वीडियो का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है जोकि Youtube Viewers और आपके वीडियो के बीच एक Connection का काम करता है 


    जितना Attractive Thumbnail आप बनाते हैं उतनी ही ज्यादा Chance आपके पहले Vlog Viral होने के बनते हैं इसलिए अपने पहले वीडियो के Thumbnail को बहुत ही ज्यादा Attractive or clickable बनाएं।


    • Tips : Use Pixellab App For Thumbnail Editing

    4. Video Title और Description सही से बनाएं

    दोस्तों वीडियो टाइटल और डिस्कशन वीडियो viral करने में काफी ज्यादा हिस्सेदारी रखता है।


    क्योंकि youtube algorithm इससे आपकी वीडियो के purpose को समझता है और आपके वीडियो टाइटल और डिस्प्रिन के आधार पर ही इंटरेस्टेड लोगों को आपके वीडियो को दिखाता है। इसलिए Video Title और Description सही से रखना चाहिए।

    5.  "#" Hash Tags का इस्तेमाल करें

    अपने फर्स्ट यूट्यूब वीडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन को सही ढंग से लिखने के बाद आप उसमें # tag का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके वीडियो को वायरल करने में आपकी बहुत हेल्प करेगा।


    वीडियो डिस्क्रिप्शन में # tag का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं वहां पर आपको कंप्लीट जानकारी मिल जाएगी और आप अन्य प्रसिद्ध ब्लॉग वीडियो भी देख सकते हैं जिनके ऊपर हेस्टैक का इस्तेमाल किया गया है।


    इस बात का ध्यान रखें कि वीडियो के डिस्क्रिप्शन में 3 से ज्यादा # tag का इस्तेमाल ना करें।

    6. Script Writing का इस्तेमाल करें

    जब भी आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए पहला ब्लॉक वीडियो शूट कर रहे हो तो उससे पहले अपना इंट्रोडक्शन देने के लिए एक स्क्रिप्ट पहले से तैयार रखें।


    उस स्क्रिप्ट को सही ढंग से हिंदी भाषा में लिखें या फिर जिस भी भाषा में आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसमें आप स्क्रिप्ट को लिख सकते हैं और उसे याद कर सकते हैं।


    इससे आप वीडियो में अच्छी तरह से और कॉन्फिडेंट तरीके से बोल पाएंगे और किसी भी तरह की झिझक आपके मन में नहीं रह जाएगी।


    कहते हैं फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन जो कि सही है लोग आपको पहली नजर में ही पसंद और नापसंद करने लग पड़ते हैं इसलिए अपने first vlog video को अच्छी तरह से शूट करें और सही तरीके से बोलें।

    7. Camera Stable रखें

    New Vloggers में कई बार देखा जा चुका है कि पहला वीडियो बनाते समय उनका कैमरा स्टेबल नहीं रहता है। जोकि वीडियो के एक्सपीरियंस को बेहद बेकार बना देता है।


    इसलिए अपना पहला ब्लॉग वीडियो बनाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप कैमरा को होल्ड करने और सही एंगल से पकड़ने का अभ्यास अच्छे से कर लें।


    इसके लिए आप सेल्फी स्टिक और कैमरा स्टैंड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो कि आपके कैमरा एंगल को स्टेबल रखने में आपकी सहायता करेगा।

    8. MIC का इस्तेमाल करें 

    YouTube चैनल बनाने से पहले एक अच्छा माइक खरीदना बेहद आवश्यक है क्योंकि आपकी आवाज ही आपकी पहचान है इसलिए वीडियो शूट करते समय आपकी आवाज अच्छे से वीडियो में रिकॉर्ड होनी चाहिए।


    आपके विवाह यह बात बहुत ही ज्यादा नोटिस करेंगे कि आपकी आवाज वीडियो में अच्छे से आ रही है या नहीं।  इसलिए यदि आप अच्छे MIC का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपके वीडियो को लोग ज्यादा समय तक ना देखें।


    इसलिए आप 1000 रुपए में एक अच्छा माइक खरीद सकते हैं या फिर अच्छे हेडफोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

    9. Background Music का इस्तेमाल करें

    आपने कई सारे ब्लॉक वीडियो में देखा होगा की वीडियो के बैकग्राउंड में हल्का सा म्यूजिक हमेशा बजता रहता है जो की वीडियो को बेहद अच्छा बना देता है।


    आप इसके लिए यूट्यूब के ऊपर Best Free Copyright Background Music For Vlog Videos लिखकर सर्च कर सकते हैं आपके पास ढेर सारे वीडियोस आ जाएंगे जिनमें आपको कॉपीराइट फ्री म्यूजिक जो कि आप अपने ब्लॉग वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं उनकी जानकारी मिल जाएगी।

    10. अन्य Vloggers की वीडियो देखें और सीखें

    आप अपने पसंदीदा vloggers की videos से अच्छा ideas ले सकते हैं जिसको आप अपने वीडियो में अपनाकर अपने first vlog को viral कर सकते हैं।


    आप अन्य चैनल पर जाकर उनके वीडियोस से काफी कुछ सीख सकते हैं। इसलिए अन्य लोगों के वीडियोस जो कि पहले से वायरल हो चुके हैं उन्हें देखकर आप अपने चैनल पर Implement करेंगे तो आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

    11. Regular Videos Upload करें

    हो सके तो रेगुलर वीडियो अपलोड जरूर करें क्योंकि आपका चैनल नया है इसलिए youtube algorithm के जरिए आप अपने Channel Reach को यदि बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करना चाहिए।


    इससे अधिक से अधिक लोगों तक आपकी वीडियो पहुंच जाएगी और यदि आप रोज वीडियो नहीं बना सकते तो कम से कम 1 दिन छोड़कर वीडियो को अपलोड जरूर करें।

    Conclusion

    हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट जोकि My First Vlog Viral Kaise Kare से संबंधित था अच्छा लगा होगा।


    एक छोटी सी शुरुआत आप को बड़े लक्ष्य तक लेकर जाती है इसलिए आपकी एक कोशिश ही आपको काफी कुछ सिखा देती है।


    इसलिए यदि आपके मन में भी यूट्यूब चैनल खोलने की जिज्ञासा उत्पन्न हुई है तो इसे दबने ना दें। अपने स्किल्स को बाहर निकाले और इन्हें इंप्रूव करें।


    यदि आप ऊपर दिए गए सब कुछ को फॉलो करके अपने चैनल की शुरुआत करते हैं तो मैं आपको गारंटी देता हूं कि आप यूट्यूब चैनल को जल्दी ही वायरल कर लेंगे।


    बस एक बात का ध्यान रखें कि यूट्यूब वीडियो को वायरल करने के शॉर्टकट कभी बिना ढूंढे इससे आप अपने वीडियो शूट करने का समय और एडिट करने का समय भी खो देंगे।


    इसी के साथ मैं आपको एक और टिप देना चाहूंगा कि आप कभी भी दूसरे लोगों को अपना चैनल सब्सक्राइब करने के लिए कभी भी ना बोलें।


    क्योंकि आप ऐसे लोगों को अपने channel के साथ जुड़ेंगे जो कि आपके वीडियो देखने में बिल्कुल भी इंटरेस्टेड नहीं होंगे।


    इसलिए अच्छे content यानी की वीडियो को बनाएं और यूट्यूब पर अपलोड करें ताकि आपके साथ real subscriber जुड़ सकें।

    Post a Comment